लोकसभा राजस्थान चुनाव परिणाम



लोकसभा राजस्थान चुनाव परिणाम


राजस्थान: सभी निर्वाचन क्षेत्र


राजस्थान के बारे में

राजस्थान (Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019) का राजनीतिक इतिहास बाकी राज्यों से बहुत अलग रहा है, क्योंकि हर पांच साल बाद होने वाले विधानसभा चुनावों में इस राज्य में अमूमन सरकार बदल जाती है. अब अगर लोकसभा चुनाव की बात की जाए तो 2014 में बीजेपी ने यहां की सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी, लेकिन 2018 में अलवर और अजमेर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में उसे हार का मुंह देखना पड़ा. वहीं दौसा से बीजेपी सांसद हरीश मीड़ा ने इस्तीफा दिया और कांग्रेस की ओर से विधानसभा चुनाव लड़कर जीत दर्ज की. इस कारण बीजेपी के पास यहां से 22 सांसद है. वहीं 2018 के विधानसभा चुनाव में राजस्थान (Rajasthan Elections 2019) में बीजेपी की वसुंधरा सरकार को झटका देते हुए राज्य में कांग्रेस को सत्ता में आने का मौका दिया. इन समीकरणों के आधार पर माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के लिए यहां कई मुश्किलें खड़ी हुई हैं. देखना होगा कि कौन सी पार्टी राजस्थान चुनाव 2019 में अपना प्रदर्शन सबसे बेहतरीन दिखा पाएगी.

दरअसल, इस बार के लोकसभा चुनाव में क्या बीजेपी पुराना पुदर्शन दोहराने में सफल होगी या फिर उपचुनाव में अजमेर और अलवर जैसी हार चुकी सीटों को फिर से पार्टी अपनी झोली में डालेगी, इस पर सबकी निगाहें टिकी हैं. बता दें कि राज्य में लोकसभा की दो सीटों के उपचुनाव में हार के झटकों से बीजेपी उबरी नहीं थी कि पिछले साल दिसंबर, 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी की वसुंधरा सरकार को हार का सामना करना पड़ा. राजस्थान की कुल दो सौ से 199 सीटों पर चुनाव हुआ. जिसमें कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं, वहीं बीजेपी को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. जबकि बसपा को छह और रालोद को एक तथा 20 सीटें निर्दलीयों को मिलीं. बाद में बची इकलौती सीट पर भी चुनाव हुआ तो इसे जीतकर कांग्रेस सीटों का आंकड़ा 100 तक पहुंचाने में सफल रही. राजस्थान में इस वक्त अशोक गहलोत मुख्यमंत्री और सचिन पायलट डिप्टी सीएम हैं. 

लोकसभा सीटें- अजमेर, उदयपुर , करौली-धौलपुर, कोटा , अलवर , चित्तौड़गढ़, चूरू, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, जालौर, जोधपुर, झालावाड़-बारां लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र, झुंझुनू , टोंक-सवाई माधोपुर , दौसा , नागौर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र, पाली लोक सभा, बांसवाड़ा,बाड़मेर,बीकानेर, भरतपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र, भीलवाड़ा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र, राजसमन्द, श्रीगंगानगर लोक, सीकर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र

कुल जनसंख्या-6,85,48,437
कुल क्षेत्रफल- 3,42,239.00 किमी² 
कुल जिले-33
विधानसभा सीट-200
राज्यसभा सीट-10
राज्य की स्थापना- 30/मार्च/1956
राज्यपाल-कल्याण सिंह
मुख्यमंत्री- अशोक गहलोत

लोकसभा चुनाव कब- राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए चौथे और पांचवें चरण में मतदान होगा.

कुल मतदाता-राजस्थान में कुल 4.86 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें  2.53 करोड़ पुरुष और 2.32 करोड़ महिला वोटर हैं.

कुल सीटें- 25




Comments

Popular posts from this blog

Best and under budget smartphone of 2019

Manu Kumar Jain the Backbone of Xiaomi India